शौचालय रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन 2024 | Sauchalay Registration Online

दैनिक Desk
0

शौचालय रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन 2024 | Sauchalay Registration Online कैसे करें?



Sauchalay Registration Online 2024: भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सभी ग्रामीण वालों एवं शहरी वालों के लिए शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को फिर से शुरू कर दिया गया है। मैं आपको बता दूं कि नगर पालिका क्षेत्र में दुबारा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से फिर शुरू की गई है। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम प्रधान के द्वारा या फिर ग्राम विकास अधिकारी के द्वारा चयन किया जाएगा। स्वच्छ भारत के अंतर्गत सरकार के द्वारा देश के सभी गरीब परिवारों को शौचालय बनवाने के लिए ₹12000 की अनुदान राशि दी जाएगी।



यदि आप भी प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हो। तो इस लेख के माध्यम से मैं आज आपको Free Sauchalay Registration Online प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है। और साथ में ही मैं आपको शौचालय बनवाने के लिए आवेदन करने के लिए प्रक्रिया, इसमें लगने वाले दस्तावेज, अपना स्टेटस कैसे चेक करे आदि के बारे में भी बताऊंगा। अगर आप भी इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ उठाना चाहते हैं, तो कृपया इस लेख को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।


विषय सूची

1. शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2024

1.1. Sauchalay Online Registration 2024 Overview

2. प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत अभियान क्या है?

3. New Sauchalay List 2024

4. फ्री शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पात्रता

5. Sauchalay Online Registration 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

6. शौचालय बनवाने हेतु Sauchalay Online Registration कैसे करे

7. एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

8. शौचालय बनवाने के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

9. Sauchalay Online Registration से संबंधित प्रश्न

9.1. प्रश्न 1. शौचालय बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें?

9.2. प्रश्न 2. शौचालय बनवाने के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

9.3. प्रश्न 3. शौचालय बनवाने हेतु सरकार द्वारा कितनी अनुदान राशि दी जाएगी?


शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2024

जैसा की आप सभी जानते है की खुले में शौच करने से कितनी गंदगी फैलती है, जिस वजह से कई तरह की बीमारियां पैदा होती है। और फिर लोगों को कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए भारत सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश के ग्रामीण क्षेत्रों के रहने वाले सभी गरीब परिवारों को शौचालय का निर्माण करने के लिए ₹12000 की सहायता राशि दी जा रही है।


जिन लोगों के परिवार की आर्थिक स्थिती अच्छी नही है और जिनके घरों में शौचालय भी नहीं है,वे सभी लोग इस योजना का लाभ उठा कर अपने घर में शौचालय बनवा सकते है। यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं और अपने घर में शौचालय की सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आगे इस लेख में मैं आपको शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2024 ग्रामीण में आवेदन की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताने वाले है इसलिए कृपया इस लेख को ध्यान से पढ़िएगा।


प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत अभियान क्या है?

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने साफ सफाई पर विशेष ध्यान देते हुए स्वच्छ भारत - स्वस्थ भारत अभियान को शुरू किए थे। गांधी जी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने के लिए 2 अक्टूबर को इस अभियान को लांच किया गया था। क्योंकि गंदगी से कई तरह की बीमारियां फैलती है जिससे शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए भारत सरकार ने पूरे देश को स्वच्छ बनाने के लक्ष्य के साथ इस मिशन को आरंभ किया था और आज गांधीजी का सपना पूरा होता दिखाई दे रहा है।


New Sauchalay List 2024


स्वच्छ भारत अभियान के तहत जिन नागरिकों को इसका लाभ दिया जाना है उन सभी का नाम शौचालय लिस्ट में शामिल किया गया है। यदि आप भी ऑनलाइन अपना नाम देखना चाहते हैं तो आसानी से अपने घर बैठे इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके अपना नाम देख सकते हैं। साथ ही ये भी बता दूं की जिन लोगों ने अभी तक शौचालय निर्माण के लिए आवेदन नहीं किया है वह जल्द से जल्द आवेदन कर दें ताकि उन्हें भी इस योजना के तहत लाभ उठा सके।


फ्री शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पात्रता:

शौचालय निर्माण के लिए दी जाने वाली सहयोग राशि के लिए सरकार के द्वारा कुछ पात्रता निर्धारित की गई है। आवेदक को इन सभी पात्रताओं को पुरा करना होगा तभी वह आवेदन कर पाएगें।

  • इस योजना का लाभ केवल उन्हीं व्यक्तियों को ही प्राप्त होगा, जो इसके लिए एलिजिबल होंगे।
  • इस योजना के तहत शौचालय बनवाने हेतु आवेदन करने के लिए आवेदक के घर में पहले से शौचालय नहीं बना होना चाहिए।
  • ऐसे परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं, वे सभी आवेदन करने के लिए योग्य होंगे।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।


Sauchalay Registration Online 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज:


  • आवेदन का आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो


शौचालय बनवाने हेतु Sauchalay Registration Online कैसे करे


सभी ग्रामीण परिवार जो फ्री शौचालय का लाभ लेना चाहते हैं, वह नीचे बताए गए तरीको को फॉलो करके Free Sauchalay Online Apply कर सकते है।

फ्री शौचालय हेतु आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको स्वच्छ भारत मिशन- ग्रामीण के ऑफिसियल वेबसाइट https://swachhbharatmission.gov.in/ पर जाना होगा।


फिर इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको Citizen Corner के टैब पर क्लिक कर लेना है।




• सिटीजन कॉर्नर के option पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ दूसरे विकल्प दिखाई देने लगेंगे। जिसमे से आपको Application Form for IHHL के विकल्प पर क्लिक करना है।




• उसके बाद क्लिक करते ही आप फिर से एक दूसरे पेज पर चले जाएंगें। यहां आपको Citizen Registration के विकल्प पर क्लिक कर लेना है।




• जिसके बाद आपके स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म में आपको मोबाइल नंबर, नाम, जेंडर, पता, जिला का नाम और कैप्चा कोड सब भर कर सबमिट कर देना है।




• उसके बाद आपको लॉगिन करना पड़ेगा। लॉगिन करने के लिए आप को लॉगिन पेज पर चले जाना है। इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर, पासवर्ड और सिक्योरिटी कोड डालकर Sign-in के बटन पर क्लिक कर देना है।

• लॉगिन करने के बाद आपको न्यु पासवर्ड सेट करने के लिए एक दूसरा पेज खुलेगा। जहां आपको अपना नया पासवर्ड डालकर Change Password पर क्लिक कर देना है।

• उसके बाद आपका डैशबोर्ड खुल जाएगा। यहाँ आपको New Application के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

• उसके बाद आपके सामने शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का फॉर्म खुल जाएगा।

• इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपको पूछे गए सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भर लेना है।

• सभी जानकारी भर लेने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर देना होगा।

• अब अंत में आपको Apply के बटन पर क्लिक कर देना है।

• उसके बाद आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिलेगा। जिसे आपको कही सुरक्षित लिख कर के रख लेना है, यही नंबर आगे चलकर काम आएगा।

• इस प्रकार आप शौचालय बनवाने हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।



फॉर्म का स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया:

  • सबसे पहले आप स्वच्छ भारत मिशन - ग्रामीण के ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाएँ।
  • उसके बाद आप होम पेज पर Citizen Corner के सेक्शन में क्लिक कर ले।
  • अब आपको कई विकल्प दिखाई देंगे। जिसने से आपको Application Form for IHHL वाले विकल्प पर क्लिक कर लेना है।
  • उसके बाद आपके सामने लॉगिन पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको मोबाइल नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर Sign-in के बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप लॉगिन करते है आपके सामने डैशबोर्ड खुल जायेगा। अब यहाँ आपको View Application पर क्लिक कर लेना है।
  • उसके बाद एक नया स्क्रीन ओपन होगा, जिसमे आपको कुछ डिटेल्स दिखाई देगा। इस पेज पर आपको Track Status के विकल्प पर क्लिक करना है। 
  • अब next page पर आपके सामने एप्लीकेशन का पूरा विवरण खुल कर आ जायेगा।


शौचालय बनवाने के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें:


यदि आप ग्रामीण क्षेत्र के निवासी है और अपने घर में शौचालय बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान / मुखिया के पास जाना होगा। ग्राम प्रधान के द्वारा इस योजना के लिए आपका आवेदन फॉर्म भरा दिया जायेगा। जिसके बाद आपको शौचालय बनवाने हेतु अनुदान का लाभ प्रदान किया जाएगा।


Sauchalay Online Registration से संबंधित प्रश्न


प्रश्न 1. शौचालय बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर. यदि आप अपने घर में शौचालय बनवाना चाहते हो तो आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया इस लेख के माध्यम से बता दी गई है। इस लेख को पढ़कर आप आसानी से आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।


प्रश्न 2. शौचालय बनवाने के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

उत्तर. यदि आप ऑफलाइन शौचालय बनवाना चाहते है तो, आप को अपने ग्राम प्रधान के पास जा कर फॉर्म अप्लाई करना होगा।


प्रश्न 3. शौचालय बनवाने हेतु सरकार द्वारा कितनी अनुदान राशि दी जाएगी

उत्तर. शौचालय बनवाने के लिए सरकार द्वारा गरीब परिवारों को ₹12000 अनुदान के रूप में दिया जाएगा। जो सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।



Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)